GK Questions and Answers on Languages in India

SSC EXAM 24|7
0
नमस्कार दोस्तों भारत विविध संस्कृतियों वाला एक विविधतापूर्ण देश है। भारतीय संविधान "8वीं अनुसूची" में उल्लिखित भारत की 22 प्रमुख भाषाओं को मान्यता देता है। आइए हम भारत की भाषाओं पर एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी हल करें।
राज्य और केंद्र स्तर पर, भारत में "आधिकारिक भाषाएँ" हैं, लेकिन कोई "राष्ट्रीय भाषा" नहीं है। भारत सरकार ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया है, जबकि अंग्रेज़ी प्रांतीय आधिकारिक उप-भाषा है। भारत के संविधान में, अनुच्छेद 346 हिंदी को देवनागरी लिपि में भारत सरकार की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देता है।
भारतीय संविधान का अनुच्छेद 345 राज्य विधानमंडल द्वारा उस विशेष राज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाई गई किसी भी भाषा को संघ की "आधिकारिक भाषाओं" के रूप में संवैधानिक मान्यता प्रदान करता है। आइए भारत में भाषाओं से संबंधित प्रश्नों को हल करें जो आपके ज्ञान कौशल को बढ़ाएँगे।

भारत की भाषाएं प्रेक्टिस सेट

  • आपके पास प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए 30 सेकंड होंगे।
  • इस टेस्ट को तैयार करने में पूर्ण सावधानी बरती गई है। फिर भी अगर कोई गलती होती है तो कमेंटबॉक्स में हमे इससे अवगत कराएं।




Conclusion : –
मैं आशा करता हूं कि इस लेख आपके लिए फायदेमंद रही होगी। अगर किसी प्रकार की कोई समस्या आए। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर किसी क्वेश्चन का आंसर आपको पूछना है।
तो भी हमें कमेंट जरुर करें। अनेक सुविधा के लिए आप हमारे टेलीग्राम व व्हाट्सएप चैनल को जरूर ज्वॉइन करें। अगर इस लेख में जो जानकारी दी है। वह अच्छी लगी हो। तो इस पोस्ट को five star जरूर देकर जाएं सबसे ऊपर की तरफ धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top